scorecardresearch

RBL Bank अब Visa कार्ड भी करेगा जारी, Master Card के खिलाफ आरबीआई की कार्रवाई के बाद लिया फैसला

बैंक अगले आठ से दस सप्ताह के भीतर वीजा कार्ड जारी करने लगेगा. RBL बैंक अब तक मास्टरकार्ड नेटवर्क पर क्रेडिट कार्ड जारी करता रहा था लेकिन आरबीआई ने मास्टकार्ड (एशिया पैसिफिक) को नए क्रेडिट, डेबिट और प्री-पेड जारी करने से रोक किया था.

The capital adequacy ratio improved 80 basis points y-o-y to 17.2% during the June quarter, compared to 16.4% as on June 30, 2020.
The capital adequacy ratio improved 80 basis points y-o-y to 17.2% during the June quarter, compared to 16.4% as on June 30, 2020.

RBL Bank ने अब वीजा पेमेंट नेटवर्क पर काम करने वाले क्रेडिट कार्ड जारी करने का फैसला किया है. बैंक ने बुधवार को इसके लिए वीजा वर्ल्डवाइड से करार किया. बैंक अगले आठ से दस सप्ताह के भीतर वीजा कार्ड जारी करने लगेगा. RBL बैंक अब तक मास्टरकार्ड नेटवर्क पर क्रेडिट कार्ड जारी करता रहा था लेकिन आरबीआई ने मास्टकार्ड (एशिया पैसिफिक) को नए क्रेडिट, डेबिट और प्री-पेड जारी करने से रोक किया था. आरबीआई का यह निर्देश 22 जुलाई से लागू होगा.

डेटा स्टोरेज नियमों का पालन न करने से आरबीआई ने मास्टर कार्ड के खिलाफ उठाया कदम

RBL Bank ने गुरुवार को कहा था कि आरबीआई की ओर से मास्टरकार्ड एशिया पैसिफिक पर नए डेबिट, क्रेडिट और प्री-पेड कार्ड जारी करने पर रोक लगाए जाने के बाद इसके कार्ड जारी करने की रफ्तार कम हो जाएगी. दरअसल मास्टर्ड कार्ड की ओर डेटा स्टोरेज नियमों का पालन न करने से आरबीआई ने यह कदम उठाया था. RBL Bank इस वक्त सिर्फ मास्टरकार्ड नेटवर्क पर चलने वाला कार्ड ही जारी कर रहा था. आरबीआई के निर्देश के बाद उसने अब वीजा कार्ड ( Visa Card) के साथ करार किया है.

Mastercard में 22 जुलाई से नए ग्राहक बनाने पर RBI की रोक; क्रेडिट और डेबिट कार्ड यूजर्स पर क्या होगा असर?

आरबीएल ने कहा, उसके डेबिट और प्री-पेड कार्ड दूसरे नेटवर्कों पर भी करते हैं काम

RBL बैंक ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा है कि वह इस समय हर महीने लगभग एक लाख नए क्रेडिट कार्ड इश्यू कर रहा है. उसका कहना था कि डेटा स्टोरेज नियमों का पालन न करने पर आरबीआई ने मास्टरकार्ड को नए कार्ड जारी न करने का जो निर्देश दिया है, उससे उसके नए कार्ड इश्यू करने की रफ्तार पर काफी असर पड़ेगा. बैंक ने कहा है कि वह मास्टर कार्ड पर आरबीआई के अगले निर्देश का इंतजार कर रहा है. बैंक ने कहा कि उसकी ओर से जारी डेबिट और प्री-पेड कार्ड दूसरे मास्टरकार्ड नेटवर्क के अलावा दूसरे नेटवर्क पर भी काम करते हैं.

First published on: 15-07-2021 at 18:14 IST

TRENDING NOW

Business News