scorecardresearch

RBI Policy Highlights: देश की जीडीपी बढ़ने का अनुमान, घटेगी महंगाई, आरबीआई पॉलिसी की 10 बड़ी बातें

RBI Policy Highlights: G20 देशों से भारत आने यात्रिओं को कुछ हवाई अड्डों पर आरबीआई ने UPI के जरिये लेनदेन करने की इजाजत देगा. इसके अलावा रिजर्व बैंक ने वैश्विक स्तर पर संकट को देखते हुए अगले वित्त वर्ष 2023-24 में ग्रोथ रेट 6.4 फीसदी रहने का अनुमान जताया है.

Experts seem to maintain an overall consensus when it comes to expecting RBI to not hike the rates further moving forward.
Experts seem to maintain an overall consensus when it comes to expecting RBI to not hike the rates further moving forward.

RBI Policy Highlights: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को मॉनेटरी पॉलिस मीटिंग(MPC) की बैठक के बाद कई एलान किए हैं. G20 देशों से भारत आने यात्रिओं को कुछ हवाई अड्डों पर भारतीय रिजर्व बैंक UPI के जरिये लेनदेन करने की इजाजत देगा. इसके अलावा रिजर्व बैंक ने वैश्विक स्तर पर संकट को देखते हुए अगले वित्त वर्ष 2023-24 में ग्रोथ रेट  6.4 फीसदी रहने का अनुमान जताया है. यहीं नहीं, रिजर्व बैंक ने इस साल मई से अबतक छठीं बार ब्याज दरों में भी इजाफा किया है. 

RBI Monetary Policy: लगातार छठीं बार कर्ज महंगा, रेपो रेट बढ़कर 6.5% हुआ, FY24 में 6.4% रह सकती है GDP ग्रोथ

आइए जानते हैं भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिस मीटिंग की 10 बड़ी बातें 

  • मॉनेटरी पॉलिस मीटिंग (MPC) के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो रेट को 0.25 फीसदी से बढ़ाकर 6.50 कर दिया है. मॉनेटरी पॉलिस मीटिंग के छह सदस्यों में से चार ने रेपो रेट बढ़ाने के पक्ष में मत दिया. 
  • मीटिंग के बाद रिजर्व बैंक ने कहा कि वित्त वर्ष 2022-2023 में ग्रोथ रेट 7 फीसदी तक रहने का अनुमान है. वहीं, FY 2023-24 में ग्रोथ रेट में गिरावट देखी जाएगी. वित्त वर्ष 2023-24 में ग्रोथ रेट 6.4 फीसदी रहने का अनुमान है.
  • देश में चौथी तिमाही में रिटेल इन्फ्लेशन 5.6 फीसदी रहने का अनुमान है. वहीं चालू वित्त वर्ष में रिटेल इन्फ्लेशन 6.5 प्रतिशत पर बनी रहेगी. आरबीआई का मानना है कि अगले वित्त वर्ष में इन्फ्लेशन में गिरावट देखी जाएगी. अगले साल इसके घटकर 5.3 प्रतिशत रहने की खबर है.
  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा की भारत की कच्चे तेल की खरीद औसतन 95 डॉलर प्रति बैरल रहने के अनुमान के आधार पर 2022-23 में इन्फ्लेशन के 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है. मानसून सामान्य रहने पर सीपीआई (consumer price index) आधारित महंगाई भी 2023-24 में 5.3 फीसदी रहेगी.
  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को कहा कि वैश्विक कारणों के चलते बीते साल और इस वर्ष भी एशियाई मुद्राओं पर फर्क पड़ रहा है. हालांकि अन्य एशियाई मुद्राओं की तुलना में रुपये में कम उतार-चढ़ाव देखे गए हैं. 

RBI MPC Meeting: RBI का बड़ा फैसला, विदेश से आने वाले यात्री भी UPI के जरिए कर सकेंगे पेमेंट

  • आरबीआई का मानना है कि करंट एकाउंट डेफिसिट 2022-23 की दूसरी छमाही में नीचे आएगा. फिलहाल 2022-23 के पहले छह महीनों के लिए भारत का औसत करंट एकाउंट डेफिसिट GDP का 3.3% है.
  • मॉनेटरी पॉलिस मीटिंग के बाद किए गए सबसे बड़े एलानों में यह भी रहा कि जल्द G20 देशों से भारत आने वाले यात्री भी यूपीआई सुविधा का आनंद ले सकते हैं. हालांकि यह सुविधा अभी कुछ हवाई अड्डों पर ही उपलब्ध होगी. 
  • आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मॉनेटरी पॉलिस मीटिंग की घोषणा करते हुए कहा कि केंद्रीय बैंक के इंटरनल सर्वे के अनुसार सेवा और बुनियादी ढांचा क्षेत्र की कंपनियां भारत में कारोबारी परिदृश्य को लेकर पॉजिटिव  हैं. 
  • शक्तिकांत दास ने कहा कि सरकारी सिक्योरिटी मार्केट के लिए बाजार का समय पूर्व-महामारी के समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक बहाल कर दिया गया है.
  • क्यूआर कोड आधारित कॉइन वेंडिंग मशीन पर एक पायलट प्रोजेक्ट 12 शहरों में लॉन्च की जाएगी.

First published on: 08-02-2023 at 14:15 IST

TRENDING NOW

Business News