scorecardresearch

Jobs Report February 2023: फरवरी में आईटी सेक्टर में हुई सबसे ज्यादा बहाली, रियल एस्टेट, हॉस्पिटैलिटी और हेल्थकेयर में भी दिखी ग्रोथ

Jobs Report February 2023: फरवरी में पूरे भारत में नौकरियों की भर्ती में 9 फीसदी की वृद्धि हुई थी, जिसमें सबसे ज्यादा ग्रोथ आईटी क्षेत्र में देखने को मिला.

Jobs Report February 2023: आईटी सेक्टर में इस ग्रोथ में कई सकारात्मक संकेत छिपे हैं. वैश्विक मंदी और छंटनी की वजह से पिछले कुछ महीनों में इस सेक्टर में कुछ भी ठीक नहीं चल रहा था.
Jobs Report February 2023: आईटी सेक्टर में इस ग्रोथ में कई सकारात्मक संकेत छिपे हैं. वैश्विक मंदी और छंटनी की वजह से पिछले कुछ महीनों में इस सेक्टर में कुछ भी ठीक नहीं चल रहा था.

Jobs Report February 2023: भारत के जॉब मार्केट (Job Market) में एक बार फिर से हलचल दिखनी शुरू हो गई है, जिसमें आईटी सेक्टर (IT Sector) अग्रणी भूमिका में नजर आ रहा है. बुधवार को Naukri JobSpeak की एक रिपोर्ट के अनुसार फरवरी में पूरे भारत में नौकरियों की भर्ती में 9 फीसदी की वृद्धि हुई थी, जिसमें सबसे ज्यादा ग्रोथ आईटी क्षेत्र में देखने को मिला. आईटी सेक्टर में बहाली का दर 10 फीसदी रहा था. आईटी सेक्टर में इस ग्रोथ के कई सकारात्मक संकेत छिपे हैं. गौरतलब है कि वैश्विक मंदी और छंटनी की वजह से पिछले कुछ महीनों में इस सेक्टर में कुछ भी ठीक नहीं चल रहा था.

इन भूमिकाओं की रही सबसे ज्यादा मांग 

रिपोर्ट से पता चला है कि एनालिटिक्स मैनेजर, बिग डेटा इंजीनियर और क्लाउड सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर जैसी विशेषज्ञ भूमिकाओं की मांग क्रमशः 29 फीसदी, 25 फीसदी और 21 फीसदी बढ़ी है.  DevOps और DevSec इंजीनियरों की मांग में क्रमशः 19 फीसदी और 18 फीसदी की वृद्धि हुई. इसके आलावा डेटा वैज्ञानिकों और सॉफ्टवेयर डेवलपर्स की मांग में क्रमशः 17 फीसदी और 11 फीसदी की वृद्धि हुई है.

BPSC Civil Judge Vacancy: बिहार में निकली 155 सिविल जज पद पर भर्ती, 27 मार्च है आवेदन करने की अंतिम तारीख

रियल एस्टेट में देखने को मिली सबसे ज्यादा ग्रोथ 

जनवरी के मुकाबले फरवरी में रियल एस्टेट, हॉस्पिटैलिटी और हेल्थकेयर सेक्टर में नई नौकरियों की संख्या में क्रमश: 13 फीसदी, 10 फीसदी और 10 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई. इसके अलावा बैंकिंग, बीपीओ और रिटेल जैसे क्षेत्रों में पिछले महीने की तुलना में क्रमश: 9 फीसदी, 7 फीसदी और 7 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई.

गौतम अडानी की दौलत 2 दिन में 42620 करोड़ बढ़ी, ग्रुप शेयरों का फिर बढ़ने लगा आकर्षण, कई में अपर सर्किट

 इन शहरों में सबसे ज्यादा हुई नौकरियों की बहाली 

रिपोर्ट में बताया गया है कि महानगरों में, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु और पुणे में सबसे ज्यादा नौकरियों की बहाली हुई, वहीं, नए उभरते शहरों में, कोयम्बटूर और चंडीगढ़ में नई नौकरियों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है. 

Written by Biswajiban Sharma

First published on: 02-03-2023 at 12:02 IST

TRENDING NOW

Business News