scorecardresearch

US Inflation: अमेरिका में बेतहाशा बढ़ रही महंगाई, चार दशकों के रिकॉर्ड स्तर पर मुद्रास्फीति

US Inflation: अमेरिका में महंगाई बेतहाशा बढ़ गई है. पिछले महीने मई में मुद्रास्फीति यानी इंफ्लेशन चार दशकों के रिकॉर्ड स्तर 8.6 फीसदी पर पहुंच गई.

inflation in us at four decade record level in may 2022
गैस, खानपान और अन्य जरूरी वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते अमेरिका में महंगाई काफी बढ़ी है. (Image- Reuters)

US Inflation: अमेरिका में महंगाई बेतहाशा बढ़ गई है. पिछले महीने मई में मुद्रास्फीति यानी इंफ्लेशन चार दशकों के रिकॉर्ड स्तर 8.6 फीसदी पर पहुंच गई. गैस, खानपान और अन्य जरूरी वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते अमेरिका में महंगाई काफी बढ़ी है. अमेरिकी श्रम विभाग की तरफ से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक मई 2022 में उपभोक्ता कीमतें एक साल पहले की तुलना में 8.6 फीसदी बढ़ गई.

IDBI Bank के निजीकरण पर अगले महीने आगे बढ़ सकती है सरकार, अभी अमेरिकी निवेशकों से चल रही बातचीत

इस वजह से तेज बढ़ी मुद्रास्फीति

मई में उपभोक्ता कीमतें सालाना आधार पर 8.6 फीसदी बढ़ी थी. इसके एक महीने पहले अप्रैल में उपभोक्ता कीमतें एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 8.3 फीसदी बढ़ी थी यानी मासिक आधार पर उपभोक्ता वस्तुओं की कीमतें अप्रैल की तुलना में मई में एक फीसदी बढ़ गई. यह बढ़ोतरी मार्च की तुलना में अप्रैल में हुई 0.3 फीसदी की बढ़ोतरी की तुलना में काफी ज्यादा है. हवाई टिकट से लेकर रेस्तरां के खाने तक के बिल जैसी हरेक उपभोक्ता वस्तुओं के दामों में हुई बढ़ोतरी के चलते मुद्रास्फीति में यह तेज बढ़ोतरी हुई. इस वजह से प्रमुख मुद्रास्फीति भी 6 फीसदी के ऊपर जा पहुंची है. इसके पहले अप्रैल में भी प्रमुख मुद्रास्फीति में 0.6 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया था.

कोरोना के तीन झटकों के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था में तेज सुधार, लेकिन इस साल बढ़ेगा राजकोषीय घाटा- अमेरिकी रिपोर्ट

इस साल राहत की उम्मीद?

मार्च 2022 में उपभोक्ता मूल्य आधारित मुद्रास्फीति 1982 के बाद पहली बार 8.5 फीसदी पर पहुंची थी. इस बढ़ी हुई मुद्रास्फीति ने अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व को भी ब्याज दर में बढ़ोतरी के लिए मजबूर किया है. हालांकि कुछ एनालिस्ट्स ने ऐसी संभावना जताई है कि आने वाले कुछ महीनों में अमेरिका में मुद्रास्फीति की तेजी पर लगाम लगेगी. हालांकि इसके बावजूद मुद्रास्फीति के इस साल के आखिरी तक सात फीसदी से नीचे आने की संभावना कम ही है.

(इनपुट: पीटीआई)

First published on: 11-06-2022 at 15:42 IST

TRENDING NOW

Business News